top of page
Search
  • Writer's pictureGyani A

चॉकलेट केक रेसिपी

Updated: Jan 28, 2020



एक स्तरित चॉकलेट केक कभी भी शैली से बाहर नहीं जाता है। रुझान आ सकते हैं और जा सकते हैं लेकिन चॉकलेट केक आज भी उतना ही लोकप्रिय है जितना कि 10, 20 या 75 साल पहले। यह सिंपल चॉकलेट केक खासतौर पर बेकर के लिए और इस केक का आनंद लेने के लिए दोनों को पसंद कर रहा है। मुझे लगता है कि सबसे बेकर हमेशा एक केक नुस्खा की तलाश में हैं जो वास्तव में जल्दी से बनाया जा सकता है फिर भी बनावट और स्वाद का त्याग नहीं करता है। यह सिंपल चॉकलेट केक रेसिपी है। बल्लेबाज बनाया जा सकता है, और ओवन में केक, 15 मिनट के भीतर। फिर भी, यह महान चॉकलेट स्वाद के साथ एक केक का उत्पादन करता है जो एक स्वादिष्ट नरम और नम बनावट है। जब आप इस केक को ठंढ के किसी भी स्वाद के साथ ठंढा कर सकते हैं, तो मेरा पसंदीदा यह मक्खनयुक्त चिकनी चॉकलेट ठगना है। क्योंकि मुझे लगता है कि सभी को बेहतर महसूस कराने के लिए चॉकलेट की दोहरी खुराक से बेहतर कुछ नहीं है।


यह मेरा "चॉकलेट केक" जाना है। मैं इसे परिवार के रात्रिभोज, जन्मदिन और बीच में सब कुछ के लिए बनाता हूं। मुझे वास्तव में दो प्रकार की चॉकलेट का संयोजन पसंद है। चॉकलेट केक में Unsweetened कोको पाउडर का उपयोग किया जाता है और फ्रॉस्टिंग में एक डार्क चॉकलेट (सेमी स्वीट या बिटर्सवेट) का उपयोग किया जाता है। कोको पाउडर के लिए आप प्राकृतिक unsweetened कोको पाउडर या डच-संसाधित (alkalized) का उपयोग कर सकते हैं। बस याद रखें कि बिना सोचे कोको पाउडर का प्रकार और ब्रांड दोनों आपके चॉकलेट केक के स्वाद और रंग दोनों को प्रभावित करेंगे। केक की कोमलता और निविदा बनावट के कारणों में से एक यह है कि वसा तरल रूप (स्वादहीन तेल) में है। मक्खन के बजाय तेल का उपयोग करने का अतिरिक्त लाभ यह है कि यह प्रशीतित होने पर भी केक को नरम रखता है। जहाँ तक उपयोग करने के लिए तेल का प्रकार है, अच्छे विकल्प वनस्पति, कैनोला, मक्का, कुसुम या हल्के जैतून का तेल हैं। आप माइक्रोवेव की जगह OTG ओवन का उपयोग करके केक की बेहतर कोमलता प्राप्त कर सकते हैं। हम Borosil Prima 30 L Convection OTG Oven का उपयोग bestkitchenbuy.com द्वारा सुझाए गए हैं



चॉकलेट केक बनाने के लिए कदम


चरण 1. ओवन को 350 डिग्री फेरनहाइट (180 डिग्री C) तक गरम करें और ओवन के केंद्र में ओवन रैक रखें। मक्खन, या एक गैर छड़ी सब्जी स्प्रे के साथ स्प्रे, दो - 9 इंच (23 सेमी) केक धूपदान। फिर चर्मपत्र कागज के साथ पैंसों की बोतलों को पंक्तिबद्ध करें।


चरण 2. एक बड़े कटोरे में एक साथ चीनी, आटा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं।


चरण 3. एक और बड़े कटोरे में, अंडे, पानी (या कॉफी), दूध, तेल और वेनिला अर्क को एक साथ मिलाएं। गीली सामग्री को सूखी सामग्री में जोड़ें और हलचल करें, या जब तक संयुक्त न हो जाए। (बैटर काफी पतला होगा।) समान रूप से बल्लेबाज को दो पैन के बीच विभाजित करें और लगभग 27 - 32 मिनट या केक के केंद्र में एक टूथपिक डालने तक साफ करें।


चरण 4. ओवन से निकालें और लगभग 10 मिनट के लिए एक तार रैक पर ठंडा होने दें। फिर केक को उनके पैन से निकालें और ठंढ से पहले एक बढ़े हुए तार रैक पर पूरी तरह से ठंडा करें।


चॉकलेट फ्रॉस्टिंग: चॉकलेट को उबालने वाले पानी की एक सॉस पैन में रखे एक हीटप्रूफ बाउल में पिघलाएं। गर्मी से निकालें और कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें।


अपने इलेक्ट्रिक मिक्सर के कटोरे में, या एक हाथ मिक्सर के साथ, मक्खन को चिकनी और मलाईदार (लगभग 1 मिनट) तक हराया। चीनी जोड़ें और हरा और हल्का (लगभग 2 मिनट) तक हरा दें। वेनिला निकालने में हराया। चॉकलेट जोड़ें और शामिल होने तक कम गति पर हराया। जब तक ठंढ चिकनी और चमकदार (लगभग 2 -3 मिनट) तक मध्यम-उच्च और हरा तक गति बढ़ाएं।


यह केक लगभग 12 लोगों को परोसा जाता है।

57 views0 comments
bottom of page