top of page
Search
  • Writer's pictureGyani A

एगलेस चॉकलेट केक रेसिपी

Updated: Jan 28, 2020



मैं पहले ही इस चॉकलेट केक को कई बार बना चुका हूं ताकि इसे विभिन्न चॉकलेट फ्रॉस्टिंग के लिए एक बुनियादी केक का उपयोग किया जा सके। मैंने इस चॉकलेट केक से ब्लैक फॉरेस्ट केक भी बनाया है।इस अंडे रहित चॉकलेट केक की बनावट नरम और नम है। यह चॉकलेट केक नुस्खा शाकाहारी है जैसा कि मैंने तेल का उपयोग किया है। लेकिन आप पिघला हुआ मक्खन भी जोड़ सकते हैं।


समझने में आसानी के लिए, मैंने इस पोस्ट को 3 मुख्य भागों में विभाजित किया है:


• चरण 1 - बैटर बनाना

• चरण 2 - अंडे रहित चॉकलेट केक को पकाना

• चरण 3 - केक के लिए चॉकलेट फ्रॉस्टिंग बनाना


चरण 1 से शुरू करते हैं - बैटर बनाना


1. पहले तेल के साथ 7.5 इंच व्यास x 2 इंच की ऊंचाई का एक गोल बेकिंग पैन। अपने ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस / 392 डिग्री फ़ारेनहाइट पर प्रीहीट करें।


2. 1 कप साबुत गेहूं का आटा (आप ऑल-पर्पस आटा भी इस्तेमाल कर सकते हैं), 3 टेबलस्पून कोको पाउडर, एक चुटकी नमक, एक प्लेट में बेकिंग सोडा। अच्छी गुणवत्ता वाले कोको पाउडर का उपयोग करें।


3. यहाँ छलनी सूखी सामग्री हैं।


4. एक अन्य पैन या कटोरे में, sugar कप चीनी लें। मैंने अपरिष्कृत गन्ना का उपयोग किया है, नियमित रूप से सफेद चीनी का भी उपयोग किया जा सकता है।


5. 1 कप ठंडा पानी डालें और हिलाएं ताकि चीनी घुल जाए।


6. अब now कप तेल या पिघला हुआ मक्खन डालें। मैंने तेल डाला। यदि मक्खन का उपयोग करते हैं, तो मक्खन को पिघलाने के बाद कमरे के तापमान पर आने दें। या आप मक्खन का उपयोग भी कर सकते हैं जो कमरे के तापमान पर नरम हो गया है। तब आपको बस मिश्रण और उन्हें कोड़ा बनाना होगा जब तक कि मिश्रण सजातीय न दिखे - मतलब पानी और मक्खन अलग नहीं दिखना चाहिए। यदि आवश्यक हो तो आप एक इलेक्ट्रिक बीटर का उपयोग भी कर सकते हैं। पानी के ठंडे तापमान के कारण मक्खन जम जाएगा, इसलिए पानी के साथ समान रूप से मिश्रण करने का एकमात्र तरीका एक वायर्ड व्हिस्की के साथ या इलेक्ट्रिक बीटर के साथ तेज धड़क रहा है। एक विस्तृत गहरे कटोरे का उपयोग करें, ताकि इलेक्ट्रिक बीटर के साथ मिश्रण करते समय मिश्रण बाहर न फैले।


7. तेजी से हिलाओ ताकि सब कुछ अच्छी तरह से मिलाया जाए।


8. अगले में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालें। फिर से हिलाओ।


9. अब इसमें now टीस्पून वनीला एक्सट्रैक्ट या पाउडर मिलाएं। यहाँ मैंने वेनिला पाउडर मिलाया।


10. छनी हुई सूखी सामग्री को गीले मिश्रण में मिलाएं।


11. एक वायर्ड व्हिस्क का उपयोग करके, सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं।


12. चॉकलेट केक के बैटर में कोई गांठ नहीं होनी चाहिए। बैटर गाढ़ा नहीं बल्कि पतला है।



बेकिंग इग्जेकल चॉकलेट केक


13. तैयार केक पैन में चॉकलेट केक बैटर डालें।


14. पक्षों को टैप करें ताकि अतिरिक्त हवा के बुलबुले बाहर निकल जाएं।


15. 35 डिग्री से 40 मिनट के लिए 200 डिग्री सेल्सियस / 392 फ़ारेनहाइट के लिए पहले से गरम ओवन में अंडे रहित चॉकलेट केक बेक करें। चूंकि तापमान ओवन से ओवन तक भिन्न होता है, इसलिए एक चेक रखें। माइक्रोवेव ओवन के संवहन मोड में बेकिंग के लिए, ओवन को 15 मिनट के लिए 180 डिग्री पर प्रीहीट करें। फिर केक को 180 डिग्री सेल्सियस पर 30 से 35 मिनट तक बेक करें।


16. दान के लिए एक टूथपिक के साथ केक की जांच करें। टूथपिक साफ बाहर आना चाहिए। एक बार जब अंडा रहित चॉकलेट केक गर्म हो जाता है या ठंडा हो जाता है, तो इसे अनमोल कर दें और इसे वायर्ड रैक पर रखें। यदि टूथपिक चिपचिपा है, तो चॉकलेट केक को वापस ओवन में रखें और कुछ और मिनटों के लिए बेक करना जारी रखें। जमने से पहले, चॉकलेट केक को पूरी तरह से ठंडा होने दें।



चॉकलेट केक के लिए कोको खाना बनाना


17. एक सॉस पैन में 2 बड़े चम्मच मक्खन और 4 बड़े चम्मच चीनी लें। फ्रॉस्टिंग के लिए सुपरफिन शुगर या बढ़िया चीनी का उपयोग करना सबसे अच्छा है। नियमित रूप से बड़े परिष्कृत चीनी क्रिस्टल पिघल नहीं सकते हैं। पीसा हुआ चीनी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मैंने ऑर्गेनिक रिफाइंड कैन शुगर का इस्तेमाल किया है जिसमें महीन क्रिस्टल होते हैं जिससे वे आसानी से पिघल जाते हैं। यदि आपके पास ठीक चीनी नहीं है, तो एक छोटे मिक्सर-ग्राइंडर जार में 4 बड़े चम्मच चीनी को बारीक पीस लें और फिर इसे ठंढा बनाने के लिए उपयोग करें।


18. मक्खन को गर्म करें और पिघलाएं। यह भी चीनी को भंग कर देना चाहिए। एक बार चीनी घुल जाने के बाद स्टोवटॉप बंद कर दें। चीनी को केवल भंग किया जाना चाहिए। हमें चीनी को उसके विभिन्न चरणों में पकाने की आवश्यकता नहीं है।


19. अगले 4 बड़े चम्मच कोको पाउडर डालें।


20. एक स्पैटुला हलचल के साथ ताकि कोको पाउडर मक्खन-चीनी के मिश्रण के साथ समान रूप से मिल जाए।


21. 3 बड़े चम्मच दूध जोड़ें। थोड़ा गाढ़ा फ्रॉस्टिंग बनाने के लिए, आप 2 टेबलस्पून दूध भी डाल सकते हैं।


22. बहुत अच्छी तरह से हिलाओ। कोको फ्रॉस्टिंग तैयार है।



पाग चॉकलेट एगलेस केक


23. अभी भी गर्म होने के बाद, चॉकलेट केक पर फ्रॉस्टिंग को फैलाएं और साथ ही स्पैटुला के साथ पक्षों पर। आप चॉकलेट केक को आधा में काट सकते हैं और केंद्र में और फिर शीर्ष पर फ्रॉस्टिंग फैला सकते हैं। आमतौर पर मैं एक मध्यम आकार की प्लेट को एल्यूमीनियम पन्नी के साथ लपेटता हूं और फिर उस पर केक रखता हूं। इससे ठंढाई का काम आसान हो जाता है। इस बार मैंने सिर्फ चॉकलेट केक को सीधे प्लेट पर रखा। फ्रॉस्टिंग के लिए चॉकलेट केक को फ्रिज में ढक कर रख दें। केक को ढंकने के लिए आप गुंबद के आकार के कटोरे का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि केक और कटोरे के बीच पर्याप्त जगह है जो आप केक को कवर करने के लिए उपयोग कर रहे हैं।


24. ठंढ कुछ घंटों के बाद सेट हो जाएगी। मैं रात भर रखा।


25. अगले दिन, मैंने केक पर कुछ आइसिंग शुगर और कोको पाउडर डाला। यह वैकल्पिक है।


26. अंडा रहित चॉकलेट केक परोसने के लिए तैयार है।

20 views0 comments
bottom of page